खून साफ करने के बेहद कमाल के 6 घरेलू तरीके

खून साफ करने के बेहद कमाल के 6 घरेलू तरीके

सेहतराग टीम

शरीर में ऊतकों तक ऑक्‍सीजन, पोषक तत्‍व और हार्मोंस ले जाने का काम करने रक्त की अपनी एक अहम भूमिका होती है। यह तो हर किसी को ज्ञात होगा कि शरीर को सही तरह से काम करने लिए खून की आवशयकता होती है, लेकिन अगर खून में किसी प्रकार की गड़बड़ी हो जाए यानी खून दूषित हो जाए तो कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं। शरीर के सभी फंक्शन अच्छी तरह कार्य करें इसके लिए खून का साफ और विषाक्‍त पदार्थों से मुक्त होना जरूरी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

खून साफ करने के घरेलू उपचार:

किडनी और लिवर प्रमुख तौर पर खून को साफ करने के लिए जिम्‍मेदार होते हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से खून को साफ किया जा सकता है। जैविक प्रक्रियाओं या किसी बीमारी के कारण खून में मौजूद विषाक्‍त को निकालने में घरेलू उपचार मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं घरेलू तरीकों के बारे में, जो खून को साफ करने में बेहद कारगर हैं।

​नींबू का रस-

वैसे तो नीबूं का उपयोग कई तरह से किया जाता है और नींबू का रस कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होता है। लेकिन इसके अलावा नींबू का रस खून और पाचन मार्ग को साफ कर सकता है। ये एसिडिक होता है और पीएच लेवल में बदलाव ला सकता है। यह खून से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ साफ हो जाते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर नाश्‍ते से पहले पीएं।

​नीम से खून को साफ करने में उपयोगी-

नीम से हमें कई फायदे होते हैं। ये एंटीबैक्‍टीरियल, संक्रामक-रोधी और फंगल-रोधी गुण रखती है। नीम खून को साफ बनाए रखने में मदद करती है। त्‍वचा और इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी नीम लाभकारी होती है। तुलसी की पांच से छह पत्तियां लें और उन्‍हें मसल कर अपने भोजन में डाल लें। आप एक कप गर्म पानी में आठ तुलसी की पत्तियां डालकर चाय भी तैयार कर सकते हैं।

​हल्दी का दूध-

हल्दी में कारक्‍यूमिन नामक तत्‍व पाया जाता है, जिसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इसलिए एक गिलास गर्म दूध में दो चम्‍मच हल्‍दी डालें। रात को सोने से पहले एक महीने तक हल्‍दी वाला दूध पीने से खून साफ होता है। खून को साफ करने के तरीके में हल्‍दी सबसे उत्तम उपाय है।

धनिया पत्ती खून साफ करने में कारगर-

धनिया पत्ती भी खून साफ करने में बेहद कारगर मानी जाती है। पहले कुछ धनिया पत्ती लें और उसे दो गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें। उबलने के बाद बचे हुए पानी को छान लें और स्‍टोर कर के फ्रिज में रख दें। आपको एक महीने तक इस पानी का सेवन करना है। यदि आप चाहे तो सुबह खाली पेट भी इस पानी को पी सकते हैं।

​एप्‍पल सिडर विनेगर और बेकिंग सोडा-

ये दोनों चीजें मिलकर शरीर के पीएच स्‍तर को संतुलित रखने में मदद करती हैं। रोज सुबह खाली पेट दो चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं। कुछ सेकंड बाद इस मिश्रण में झाग आने लगते हैं। तब इसे एक गिलास पानी में मिलाकर तुरंत पी लें। हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज डॉक्‍टर की सलाह पर ही ऐसा करें।

पढ़ें- डॉ. दीपाली भरद्वाज: माहवारी और कोरोना

खून साफ करने के लिए खाने में इन फूड्स को शामिल करें-

आप अपने आहार में ब्‍लूबैरी, ब्रोकली, चुकंदर और गुड़ भी शामिल करें। ब्रोकली विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, पोटाशियम और फास्‍फोरस से भरपूर होती है। वहीं चुकंदर में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। गुड़ शरीर से खून के थक्‍कों को हटाकर उसे साफ करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: बड़े पैमाने पर टेस्टिंग से ही बदलेगी सूरत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।